You are currently viewing कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर कैसे काम करता है ? कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हिंदी में. Computer Kya hai? Computer Kaise Kaam Karta hai ? Basics of Computer in Hindi.

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर कैसे काम करता है ? कंप्यूटर की बेसिक जानकारी हिंदी में. Computer Kya hai? Computer Kaise Kaam Karta hai ? Basics of Computer in Hindi.

आज हम जानेगे कंप्यूटर क्या है ? (Computer kya hai ?) कंप्यूटर कैसे काम करता है ? (Computer kaise kaam karta hai?) और अन्य जानकारी कंप्यूटर के बारे में। (Basics of Computer in Hindi) आज के समय में कौन कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करता, हर जगह जरुरी है अब तो कंप्यूटर।  घर से लेकर दफ्तर तक कंप्यूटर साथ ही रहता है। छोटे बड़े अलग अलग कंप्यूटर होते है अब। 

पर क्या कभी आपने सोचा है के असल में कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर कैसे काम करता है ? कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया ? या कंप्यूटर का अविष्कार कब हुआ ? 

आज मैं आपको ऐसी ही बहोत सी जानकारी अपने इस आर्टिकल में बताउगा।  मेरा मकसद है आपको कंप्यूटर के बारे में जागृत करना। 

आज हम जो कंप्यूटर इस्तेमाल कर रहे है वह वैज्ञानिको की बहोत सालो की मेहनत का नतीजा है।  सालो से लगातार कंप्यूटर विकसित होते हुए यहाँ तक पहोचा है , जिसे आज हम इस्तेमाल कर रहे है।  

इस आर्टिकल में आपको बहोत सरे सवालों के जवाब मिल जायेगे , अगर न भी मिल पाए तो फ़िक्र न करे आप मुझे डायरेक्ट कांटेक्ट करके पूछ सकते है, आपकी सहयता जरूर करुगा.

कंप्यूटर क्या है ? Computer kya hai ?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे सूचना (information) के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंप्यूटर शब्द लैटिन शब्द computer (कंप्यूटेर ’ )से लिया गया है, इसका मतलब है कि गणना करने योग्य या प्रोग्राम करने योग्य मशीन। बिना प्रोग्राम के कंप्यूटर कुछ भी नहीं कर सकता है। यह द्विआधारी अंकों की एक स्ट्रिंग के माध्यम से दशमलव संख्याओं का प्रतिनिधित्व करता है। शब्द ‘कंप्यूटर’ आमतौर पर केंद्र प्रोसेसर इकाई प्लस आंतरिक मेमोरी को संदर्भित करता है।

कंप्यूटर एक उन्नत (advance) इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो उपयोगकर्ता से इनपुट (input) के रूप में कच्चा डेटा (data) लेता है और निर्देशों के सेट (प्रोग्राम) के नियंत्रण में इन डेटा को संसाधित करता है और परिणाम (output) देता है और भविष्य के उपयोग के लिए आउटपुट (output) बचाता है। यह संख्यात्मक और गैर-संख्यात्मक (अंकगणित और तार्किक) दोनों गणनाओं को संसाधित कर सकता है।

कंप्यूटर का इतिहास. History of Computer

चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को आधुनिक कंप्यूटर के पिता (Father of Modern Computer) के रूप में जाना जाता है (भले ही उनका कोई भी कंप्यूटर काम नहीं करता था या उनकी संपूर्णता में भी निर्माण किया गया था)। उन्होंने पहली बार निर्माण की योजना तैयार की, जिसे उन्होंने स्वचालित अंतर इंजन कहा।

First Generation - Vaccum Tubes (1940-1956)

कंप्यूटर की पहली पीढ़ी - वैक्यूम ट्यूब्ज़ (1940-1956)

पहले कंप्यूटर सिस्टम में मेमोरी के लिए सर्किट्री और चुंबकीय ड्रम के लिए वैक्यूम ट्यूब का उपयोग किया जाता था, और अक्सर विशाल होते थे, पुरे कमरे की जगह लेते थे । ये कंप्यूटर संचालित करने के लिए बहुत महंगे थे और बिजली का एक बड़ा उपयोग करने के अलावा, पहले कंप्यूटरों ने बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न की, जो अक्सर खराबी का कारण था।

पहली पीढ़ी के कंप्यूटर मशीन भाषा पर भरोसा करते थे, कंप्यूटर द्वारा समझे जाने वाले निम्नतम स्तर की प्रोग्रामिंग भाषा, संचालन करने के लिए, और वे एक समय में केवल एक समस्या को हल कर सकते थे। एक नई समस्या को सेट करने में ऑपरेटरों को दिन या सप्ताह भी लगते थे । इनपुट छिद्रित कार्ड और पेपर टेप पर आधारित था, और आउटपुट प्रिंटआउट पर प्रदर्शित किया गया था।

UNIVAC और ENIAC कंप्यूटर पहली पीढ़ी के कंप्यूटिंग उपकरणों के उदाहरण हैं। UNIVAC एक व्यावसायिक ग्राहक को दिया गया पहला व्यावसायिक कंप्यूटर था, जो 1951 में अमेरिकी जनगणना ब्यूरो था।

First Generation of Computer - Vaccum Tubes

Second Generation: Transistors (1956-1963)

कंप्यूटर की दूसरी पीढ़ी - ट्रांसिस्टर्स (1956-1963)

ट्रांजिस्टर का आविष्कार 1947 में बेल लैब्स में किया गया था लेकिन 1950 के दशक के उत्तरार्ध तक कंप्यूटरों में इसका व्यापक उपयोग नहीं देखा गया था।

ट्रांजिस्टर वैक्यूम ट्यूब से कहीं बेहतर था, जिससे कंप्यूटर अपने पहले पीढ़ी के पूर्वजों की तुलना में छोटे, तेज, सस्ते, अधिक ऊर्जा-कुशल और अधिक विश्वसनीय बन गए। हालांकि ट्रांजिस्टर ने अभी भी गर्मी का एक बड़ा कारण उत्पन्न किया जो कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाता है, यह वैक्यूम ट्यूब पर एक बड़ा सुधार था। दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर अभी भी आउटपुट के लिए इनपुट और प्रिंटआउट के लिए छिद्रित कार्ड पर निर्भर हैं।

बाइनरी से विधानसभा तक दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर क्रिप्टिक बाइनरी मशीन भाषा से प्रतीकात्मक, या विधानसभा, भाषाओं में चले गए, जो प्रोग्रामर को शब्दों में निर्देश निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं। इस समय उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाएं भी विकसित की जा रही थीं, जैसे कि COBOL और FORTRAN के शुरुआती संस्करण। ये पहले कंप्यूटर भी थे जो उनकी स्मृति में उनके निर्देशों को संग्रहीत करते थे, जो एक चुंबकीय ड्रम से चुंबकीय कोर प्रौद्योगिकी में चले गए।

इस पीढ़ी के पहले कंप्यूटर परमाणु ऊर्जा उद्योग के लिए विकसित किए गए थे।

SECOND GENERATION COMPUTER
Second Generation of Computer - Transistors

Third Generation: Integrated Circuits (1964-1971)

कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी - इंटीग्रेटेड सर्किट्स (1964-1971)

एकीकृत सर्किट का विकास तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों की पहचान था। ट्रांजिस्टर को छोटा करके सिलिकॉन चिप्स पर रखा गया, जिसे अर्धचालक कहा जाता है, जिसने कंप्यूटर की गति और दक्षता में काफी वृद्धि की।

छिद्रित कार्ड और प्रिंटआउट के बजाय, उपयोगकर्ताओं ने कीबोर्ड और मॉनिटर के माध्यम से तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों के साथ बातचीत की और एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ हस्तक्षेप किया, जिसने डिवाइस को एक केंद्रीय कार्यक्रम के साथ एक बार में कई अलग-अलग एप्लिकेशन चलाने की अनुमति दी जो मेमोरी की निगरानी करते थे। पहली बार कंप्यूटर बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए सुलभ हो गए क्योंकि वे अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में छोटे और सस्ते थे।

THIRD GENERATION OF COMPUTER
Third Generation of Computers - Integrated Circuits

Fourth Generation: Microprocessors (1971-Present)

कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी - माइक्रोप्रोसेसर सर्किट्स (1971-अब तक )

माइक्रोप्रोसेसर ने चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर लाए, क्योंकि हजारों एकीकृत सर्किट एक एकल सिलिकॉन चिप पर बनाए गए थे। पहली पीढ़ी में जो कुछ भरा था वह अब हाथ की हथेली में फिट हो सकता है। इंटेल 4004 चिप, 1971 में विकसित, कंप्यूटर के सभी घटकों-केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई और मेमोरी से इनपुट / आउटपुट कंट्रोल तक – एक चिप पर स्थित है।

1981 में आईबीएम ने अपना पहला कंप्यूटर होम यूजर के लिए पेश किया और 1984 में Apple ने Macintosh को पेश किया। माइक्रोप्रोसेसरों ने भी डेस्कटॉप कंप्यूटर के दायरे से बाहर निकलकर जीवन के कई क्षेत्रों में और अधिक से अधिक रोजमर्रा के उत्पादों को माइक्रोप्रोसेसरों का उपयोग करना शुरू कर दिया।

जैसे-जैसे ये छोटे कंप्यूटर अधिक शक्तिशाली होते गए, उन्हें नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जोड़ा जा सकता था, जिससे अंततः इंटरनेट का विकास हुआ। चौथी पीढ़ी के कंप्यूटरों ने GUI, माउस और हैंडहेल्ड डिवाइसों के विकास को भी देखा।

FOURTG GENERATION COMPUTER
Fourth Generation of Computer - Microprocessors

Fifth Generation: Artificial Intelligence (Present and Beyond)

कंप्यूटर की पांचवी पीढ़ी - आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (आज से - भविष्य की तरफ )

कृत्रिम बुद्धि पर आधारित पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटिंग डिवाइस अभी भी विकास में हैं, हालांकि कुछ एप्लिकेशन हैं, जैसे कि आवाज की पहचान, जिसका उपयोग आज भी किया जा रहा है। समानांतर प्रसंस्करण और सुपरकंडक्टर्स का उपयोग कृत्रिम बुद्धिमत्ता को वास्तविकता बनाने में मदद कर रहा है।

क्वांटम गणना और आणविक और नैनो तकनीक आने वाले वर्षों में कंप्यूटर के चेहरे को मौलिक रूप से बदल देंगे। पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटिंग का लक्ष्य उन उपकरणों को विकसित करना है जो प्राकृतिक भाषा इनपुट का जवाब देते हैं और सीखने और आत्म-संगठन करने में सक्षम हैं।

FIFTH GENERATION COMPUTER
Fifthe Generation of Computers - Artificial Intelligence

कंप्यूटर कैसे काम करता है ? Computer kaise kaam karta hai ? (Working)

एक बार जब आप समझ जाते हैं कि कंप्यूटर इनपुट, मेमोरी, प्रोसेसिंग और आउटपुट के बारे में हैं, तो तब कंप्यूटर के काम करने की प्रक्रिया आपके लिए बहोत सरल हो जाती है.

इनपुट (input): आपका कीबोर्ड (keyboard)और माउस (mouse), उदाहरण के लिए, केवल इनपुट इकाइयाँ हैं – आपके कंप्यूटर में जानकारी प्राप्त करने के तरीके जो इसे प्रोसेस कर सकते हैं। यदि आप माइक्रोफ़ोन (microphone)और वॉइस रिकग्निशन सॉफ़्टवेयर (voice recognition software) का उपयोग करते हैं, तो यह इनपुट का दूसरा रूप है।

मेमोरी / स्टोरेज (memory/storage): आपका कंप्यूटर संभवतः आपके सभी दस्तावेजों और फाइलों को हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत करता है: एक विशाल चुंबकीय मेमोरी। लेकिन छोटे, कंप्यूटर आधारित डिवाइस जैसे डिजिटल कैमरा और सेलफोन अन्य प्रकार के भंडारण का उपयोग करते हैं जैसे कि फ्लैश मेमोरी कार्ड।

प्रसंस्करण (processing): आपके कंप्यूटर का प्रोसेसर (processor) (कभी-कभी केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई के रूप में जाना जाता है) एक माइक्रोचिप है जो गहरे अंदर दब जाता है। यह आश्चर्यजनक रूप से कठिन काम करता है और इस प्रक्रिया में अविश्वसनीय रूप से गर्म हो जाता है। यही कारण है कि आपके कंप्यूटर के पास अपने मस्तिष्क को गर्म करने से रोकने के लिए एक छोटा सा पंखा होता है!

आउटपुट (output): आपके कंप्यूटर में संभवतः उच्च-रिज़ॉल्यूशन (बहुत विस्तृत) ग्राफिक्स प्रदर्शित करने में सक्षम एलसीडी स्क्रीन है, और शायद स्टीरियो लाउडस्पीकर भी हैं। आउटपुट का अधिक स्थायी रूप बनाने के लिए आपके पास अपने डेस्क पर एक इंकजेट प्रिंटर भी हो सकता है।

Computer ke Types . कंप्यूटर के प्रकार

Desktop computers – बहुत से लोग काम, घर और स्कूल में डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। डेस्कटॉप कंप्यूटरों को एक डेस्क पर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और वे आमतौर पर कंप्यूटर केस, मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस सहित कुछ अलग हिस्सों से बने होते हैं।

Laptop computers – दूसरे प्रकार का कंप्यूटर जिससे आप परिचित हो सकते हैं, एक लैपटॉप कंप्यूटर है, जिसे आमतौर पर लैपटॉप कहा जाता है। लैपटॉप बैटरी से चलने वाले कंप्यूटर हैं जो डेस्कटॉप की तुलना में अधिक पोर्टेबल हैं, जिससे आप उन्हें लगभग कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।

Tablet computers – टैबलेट कंप्यूटर– या टैबलेट- हैंडहेल्ड कंप्यूटर हैं जो लैपटॉप की तुलना में अधिक पोर्टेबल हैं। कीबोर्ड और माउस के बजाय, टैबलेट टाइपिंग और नेविगेशन के लिए टच-सेंसिटिव स्क्रीन का उपयोग करते हैं। आईपैड टैबलेट का एक उदाहरण है।

Servers –   सर्वर एक कंप्यूटर है जो एक नेटवर्क पर अन्य कंप्यूटरों को जानकारी प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, जब भी आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो आप एक सर्वर पर संग्रहीत कुछ को देख रहे होते हैं। कई व्यवसाय आंतरिक रूप से फ़ाइलों को संग्रहीत और साझा करने के लिए स्थानीय फ़ाइल सर्वर का उपयोग करते हैं।

Other types of computers – अन्य प्रकार 

आज के कई इलेक्ट्रॉनिक्स मूल रूप से विशिष्ट कंप्यूटर हैं, हालांकि हम हमेशा उनके बारे में नहीं सोचते हैं। यहाँ कुछ सामान्य उदाहरण दिए गए हैं।

Smartphone: कई सेल फोन कंप्यूटर पर बहुत सारे काम कर सकते हैं, जिसमें इंटरनेट ब्राउज़ करना और गेम खेलना शामिल है। उन्हें अक्सर स्मार्टफोन कहा जाता है।

Wearables: पहनने योग्य प्रौद्योगिकी उपकरणों के एक समूह के लिए एक सामान्य शब्द है – जिसमें फिटनेस ट्रैकर और स्मार्टवॉच शामिल हैं – जो पूरे दिन पहने जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन उपकरणों को अक्सर शॉर्ट के लिए wearables कहा जाता है।

Game Console: एक गेम कंसोल एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर है जिसका उपयोग आपके टीवी पर वीडियो गेम खेलने के लिए किया जाता है।

TV: कई टीवी में अब एप्लिकेशन- या एप्लिकेशन शामिल होते हैं – जो आपको विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सामग्री तक पहुंचने देते हैं। उदाहरण के लिए, आप इंटरनेट से सीधे अपने टीवी पर वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं।

PCs and Macs- पर्सनल कंप्यूटर दो मुख्य शैलियों में आते हैं: पीसी और मैक। दोनों पूरी तरह कार्यात्मक हैं, लेकिन उनका एक अलग रूप और अनुभव है, और कई लोग एक या दूसरे को पसंद करते हैं।

PCs

इस प्रकार का कंप्यूटर मूल आईबीएम पीसी के साथ शुरू हुआ जो 1981 में पेश किया गया था। अन्य कंपनियों ने समान कंप्यूटर बनाना शुरू किया, जिन्हें आईबीएम पीसी कॉन्सटेबल (अक्सर पीसी के लिए छोटा) कहा जाता था। आज, यह व्यक्तिगत कंप्यूटर का सबसे सामान्य प्रकार है, और इसमें आमतौर पर Microsoft विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल है।

Macs

Macintosh कंप्यूटर को 1984 में पेश किया गया था, और यह पहला व्यापक रूप से बेचा जाने वाला पर्सनल कंप्यूटर था जिसमें ग्राफिकल यूजर इंटरफेस, या GUI (उच्चारण गोय) था। सभी Mac एक कंपनी (Apple) द्वारा बनाए जाते हैं, और वे लगभग हमेशा Mac OS X ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं।

Computer ke Parts. कंप्यूटर के पार्ट्स

चेतावनी – जब तक आप पूरी तरह कंप्यूटर के बारे में नाही जानते, कंप्यूटर को ना खोले , अंदर हाई वोल्टेज है और आपको बिजली का झटका भी लग सकता है।
कंप्यूटर को खोलने से पहले बिजली के सरे कनेक्शन बंद कर दे।

Computer Cabinet

कंप्यूटर का कैबिनेट धातु और प्लास्टिक बॉक्स है जिसमें कंप्यूटर के मुख्य parts होते हैं, जिसमें motherboard, central processing unit (CPU), और SMPS (power supply unit) शामिल है। कैबिनेट के सामने वाले हिस्से में आमतौर पर ऑन / ऑफ बटन और एक या अधिक optical drive होते हैं।

कंप्यूटर के कैबिनेट अलग-अलग आकार और आकार में आते हैं। एक desktop केस एक डेस्क पर होता है, और monitor आमतौर पर इसके ऊपर बैठता है। एक tower का कैबिनेट लंबा है और monitor के बगल में या फर्श पर बैठता है। all-in-one computer मॉनिटर में निर्मित आंतरिक घटकों के साथ आते हैं, जो एक अलग कैबिनेट की आवश्यकता को समाप्त करता है।

Computer Monitor

Monitor एक video card के साथ काम करता है, जो कंप्यूटर केस के अंदर स्थित है, स्क्रीन पर चित्र और टेक्स्ट प्रदर्शित करने के लिए। अधिकांश मॉनिटर में नियंत्रण बटन होते हैं जो आपको अपने मॉनिटर की डिस्प्ले सेटिंग्स को बदलने की अनुमति देते हैं, और कुछ मॉनिटर में अंतर्निहित स्पीकर भी होते हैं।

नए मॉनिटर में आमतौर पर LCD (Liquid Crystal Display) या LED (Light Emitting Diode) डिस्प्ले होते हैं। इन्हें बहुत पतला बनाया जा सकता है, और इन्हें अक्सर फ्लैट-पैनल डिस्प्ले कहा जाता है। पुराने मॉनिटर CRT (कैथोड रे ट्यूब) डिस्प्ले का उपयोग करते हैं। CRT मॉनिटर बहुत बड़े और भारी होते हैं, और वे अधिक डेस्क स्पेस लेते हैं।

Keyboard aur Mouse

कीबोर्ड keyboard कंप्यूटर के साथ संवाद करने के मुख्य तरीकों में से एक है। कई अलग-अलग प्रकार के कीबोर्ड हैं, लेकिन अधिकांश बहुत समान हैं और आपको एक ही मूल कार्यों को पूरा करने की अनुमति देते हैं।

कंप्यूटर के साथ संचार करने के लिए mouse एक और महत्वपूर्ण उपकरण है। आमतौर पर एक pointing device के रूप में जाना जाता है, यह आपको स्क्रीन पर ऑब्जेक्ट्स को इंगित करने, उन पर क्लिक करने और उन्हें स्थानांतरित करने की सुविधा देता है।

दो मुख्य mouse प्रकार हैं: optical और mechanical। ऑप्टिकल माउस  एक इलेक्ट्रॉनिक आंख का उपयोग करता है और इसे साफ करना आसान है। यांत्रिक माउस एक रोलिंग बॉल का उपयोग करता है और ठीक से काम करने के लिए नियमित सफाई की आवश्यकता होती है।

Computer ke parts ki list

  • Central Processing Unit (CPU)
  • Random Access Memory (RAM)
  • Power Supply Unit (बिजली की आपूर्ति)
  • वीडियो कार्ड (Video Card)
  • हार्ड ड्राइव (HDD)
  • सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD)
  • Optical Drive (जैसे, बीडी / डीवीडी / सीडी ड्राइव)
  • Card Reader (एसडी / एसडीएचसी, सीएफ, आदि)

यहाँ कुछ सामान्य हार्डवेयर हैं जो आपको कंप्यूटर के बाहर से जुड़े हुए लग सकते हैं, हालाँकि कई टैबलेट, लैपटॉप और नेटबुक इनमें से कुछ वस्तुओं को अपने आवास में एकीकृत करते है.

इस आर्टिकल से हमने क्या सीखा

 

आज हमने जाना के computer kya hai ? कंप्यूटर क्या है ? Computer kaise kaam karta hai ? कंप्यूटर कैसे काम करता है ? कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ? ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हमें इस आर्टिकल में मिल। अब अगर आप से कोई पूछे कंप्यूटर के बारे में तो आप बिना डरे यह जवाब दे सकते है , हमारी हमेशा ही आपकी मदत करने की कोशिस रहेगी , हम अपने पाठको के लिए और बी जानकारी भरे आर्टिकल लाएंगे, फिर भी अगर आपको लगता है के आपको और कुछ जानना है आप हमें बता सकते है हम आपकी मदत जरूर करेंगे

Leave a Reply